COMPUTER

Computer Se Virus Kaise Hataye – कंप्यूटर से वायरस कैसे हटाए ?

कंप्यूटर से वायरस कैसे हटाए ?

दोस्तों वायरस यह कंप्यूटर का सबसे बड़ा दुश्मन होता है अगर आप भी कम्पयूटर का यूज करते हैं तो आप भी वायरस से अच्छी तरह परिचित होंगे दोस्तों अगर आप लोगों से पूछा कि क्या आपके कंप्यूटर में कभी वायरस आया है उनमें से सभी लोगों का जवाब हाँ होगा।

दोस्तों कंप्यूटर में वायरस का आना कोई नई बात नहीं है । दोस्तों वायरस एक मालवेयर प्रोग्राम होता है जो ना सिर्फ हमारे कंप्यूटर की सुरक्षा को हानि पहुंचाता है बल्कि कंप्यूटर में स्टोर हमारे पर्सनल डाटा इनफार्मेशन को भी डिलीट कर सकता है जिस वजह से हमारे कंप्यूटर की कार्य क्षमता पर भी असर पड़ता है ।दोस्तों वायरस निकालना बहुत मुश्किल काम होता है क्योंकि ज्यादातर वायरस इस तरह से प्रोग्राम किए जाते हैं कि उनको रिमूव करना बहुत मुश्किल हो जाता है अगर आपके कंप्यूटर में भी वायरस आ जाए तो घबराइए मत क्योंकि आज हम आपको वायरस को अपने कंप्यूटर से निकालने की पूरी जानकारी देंगे।

कंप्यूटर से वायरस निकालने के तरीके

दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से ना सिर्फ आप कंप्यूटर के वायरस को हटा सकते हैं बल्कि अगर आपके कंप्यूटर की स्पीड भी कम हो गई है तो आप उसकी स्पीड को भी तेज कर सकते हैं नीचे कुछ स्टेप बताए जा रहे हैं आप को फॉलो करना है ।

कंप्यूटर की स्कैनिंग

दोस्तों कंप्यूटर स्कैनिंग करके आप काफी हद तक वायरस को कंप्यूटर से हटा सकते हैं कंप्यूटर की स्कैनिंग करने के लिए नीचे बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करें ।

डाटा का बैकअप लेना जरूरी है

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर की स्कैनिंग करने जा रहे हैं तो उसके लिए सबसे पहले आप यह चेक करने कि आपका पूरा डाटा बैकअप हो चुका है या नहीं क्योंकि कभी कभी ऐसा हो जाता है कि आपको अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट भी करना पड़ सकता है ऐसे में अगर आपका डाटा पडा होगा तो वह डिलीट हो जाएगा इसलिए दोस्तों स्कैनिंग से पहले अपने कम्पयूटर का बैकअप ले। बैकअप लेने के लिए कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल में जाएं और बैकअप वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करें सिलेक्ट करने के बाद ओके पर क्लिक करें और बैकअप ले ले ।

चेक करें कहीं कंप्यूटर में और कोई प्रॉब्लम तो नहीं है

जैसे ही कंप्यूटर में कोई छोटी सी भी प्रॉब्लम आती है हमें यह सोचने लगती है कि यह वायरस की वजह से हुआ है लेकिन दोस्तों हर बार ऐसा नहीं होता है वायरस इतनी जल्दी हमारे कंप्यूटर में तक नहीं करता है यह हमारी मेमोरी प्रॉब्लम जा स्टोरेज की वजह से भी हो सकता है इसीलिए वायरस हटाने के स्टेप्स को फॉलो करने से पहले या चेक कर लें कि कहीं कंप्यूटर स्लो होने की वजह और कुछ तो नहीं है ।

एंटीवायरस का प्रयोग करें

एंटीवायरस तो आपके कंप्यूटर में पहले से इंस्टॉल होना चाहिए फिर भी अगर आपके पास एंटीवायरस नहीं है तो आप परेशान मत हो गया क्योंकि आजकल इंटरनेट पर एंटीवायरस कैसे जो बिल्कुल फ्री में उपलब्ध हो जाते हैं आप उनमें से किसी एक को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं एंटीवायरस डाउनलोड होने के बाद आप उसको आसानी से इंस्टॉल करें ताकि वह पूरी स्कैनिंग कर ले ।

सेफ मोड में रिबूट करें

स्कैन करने के बाद आपको यह स्टेप जस्ट फॉलो करना है जैसे ही आप अपने विंडो को स्टार्ट करते हैं विंडो में जो वायरस छिपा होता है वह भी स्टार्ट हो जाता है इसीलिए दोस्तों आपको स्कैनिंग होने के बाद कंप्यूटर को शटडाउन करना है ।

दोबारा एंटीवायरस का स्कैन करें

दोस्तों अब आपको अपने कंप्यूटर की होम स्क्रीन पर फिर से एक बार एंटीवायरस का फुल स्कैन करना है एक बार जब आपका स्कैनिंग का प्रोसेस पूरा हो जाए तब आप के सामने वायरस व फाइल की लिस्ट आ जाएगी आप उनको क्वॉरेंटाइन बटन पर क्लिक करके हटा सकते हैं ।

रिस्टार्ट करें

दोस्तों अब आपको अपने कंप्यूटर को दोबारा रीस्टार्ट करना है कंप्यूटर का सारा वायरस‌ जा चुका है तथा अब आपको अपने कंप्यूटर की स्पीड में भी तेजी नजर आएगी और कंप्यूटर के हैंग होने की समस्या भी खत्म हो चुकी होगी ।

तो दोस्तों आपके लिए कुछ साधारण तरीके थे जिनको फॉलो करके आप आसानी से वायरस को अपने कंप्यूटर से हटा सकते हैं ऐसे ही और जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बनें रहें अगर आपको इससे जुड़ा कोई डाउट है तो आप कमेंट भी हमें पूछे । बहुत-बहुत धन्यवाद  

About the author

j9q4y

Leave a Comment