BLOGGING

Hindi Blogger Ke Like Kuch Important Blogging Tips – हिंदी ब्लॉगर के लिए जरूरी ब्लॉगिंग टिप्स

Hindi Blogger Ke Like Kuch Important Blogging Tips - हिंदी ब्लॉगर के लिए जरूरी ब्लॉगिंग टिप्स
Written by j9q4y

दोस्तों अगर आप हिंदी में ब्लॉगिंग करते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं जिनका उपयोग करके आप अपने ब्लॉग में बहुत ज्यादा ट्रैफिक पा सकते हैं

एक सफल ब्लॉगर बनना हर किसी का सपना होता है लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो इस में सफल हो पाते हैं अगर बात आंकड़ों की करें तो हर रोज सैकड़ों की संख्या में ब्लॉक बनाए जाते हैं जिन पर मात्र 2 या 4 आर्टिकल पोस्ट करके लोग उनको छोड़ देते हैं दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं है जितना हम लोग सोचते हैं यह मात्र एक या दो रात का प्रोसेस नहीं है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में आपको 6 या 7 महीना या 1 या 2 साल भी लग सकते हैं ।

दोस्तों ब्लॉगिंग में असफल होने के कई सारे कारण है जो आज मैं आपके साथ डिस्कस करूंगा बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अपना करियर नहीं बना पाते हैं क्योंकि वह कई गलतियां कर देते हैं जो उन्हें नहीं करनी चाहिए दोस्तों अगर आप भी एक सफल ब्लॉगर होना चाहते हैं तो आपको‌ जिन गलतियों के बारे में बताऊंगा वह गलती कभी मत करना ।

गूगल अच्छे कंटेंट को आसानी से पहचान लेता है

दोस्तों अगर आप सोचते हैं कि आप अपने आर्टिकल में कुछ भी लिख देंगे और गूगल उस पर ट्रैफिक बढ़ा देगा तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं दोस्तों आप गूगल को बेवकूफ नहीं बना सकते हैं क्योंकि गूगल आपसे ज्यादा स्मार्ट होता है इसीलिए दोस्तों जब आपका कंटेंट अच्छा और क्वालिटी अच्छी होगी तभी गूगल आपके पोस्ट को टॉप में लेकर आएगा क्योंकि गूगल खराब आर्टिकल को बहुत जल्दी पहचान लेता और उन्हें टॉप रैंकिंग कभी लेकर नहीं आता इसीलिए अगर आप टॉप रैंकिंग में आना चाहते हैं तो आपको अच्छे कंटेंट इस्तेमाल करने होंगे ।

रोजाना Blog अपडेट ना करने के नुकसान

दोस्तों ब्लॉगिंग की दुनिया में फेल होने का सबसे बड़ा कारण होता है कि हम रोज अपने ब्लॉग को अपडेट नहीं करते दोस्तों हम सोचते है कि‌‌‌ एक‌ हफ्ते में एक या दो पोस्ट कर देंगे और हमारा ब्लॉग सफल हो जाएगा यही हमारी सबसे बड़ी गलती होती है अगर हम एक नया ब्लॉग शुरू करते हैं तो हमें उसमें सक्सेस पाने के लिए उस ब्लाक पर रोज कुछ न कुछ अपडेट करते रहना चाहिए।

अगर आप डेली अपने ब्लॉग में आर्टिकल पोस्ट करेंगे तो इसके दो फायदे मिलेंगे पहला फायदा तोे यह मिलेगा कि जो भी रीडर आपके आर्टिकल को एक बार पड़ेगा वह आपके आर्टिकल का डेली‌ रीडर बन जाएगा और रोज आपके ब्लॉग पर अपने पोस्ट पढ़ने के लिए आएगा जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा और दूसरा इसका फायदा यह है कि गूगल उस ब्लॉग या फिर उस वेबसाइट को बहुत ज्यादा पसंद करता है जिस पर रोज कुछ न कुछ अपडेट होता रहता है इसीलिए डेली अपडेट करने से सर्च इंजन में आपकी रैंकिंग बढ़ेगी ।

ब्लॉगिंग में सफल होने में थोड़ा टाइम लगता है

दोस्तों ब्लॉगिंग में आप किसी भी तरीके के शॉर्टकट का उपयोग नहीं कर सकते हैं अगर आप सोचे कि आप किसी शॉर्टकट का इस्तेमाल करके अपनी पोस्ट में ट्रैफिक बढ़ा लेंगे तो दोस्तों को आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं गूगल में आप किसी भी शॉर्टकट तरीके का प्रयोग नहीं कर सकते हैं ।

एक रात में ही सफलता नहीं मिलती

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह बात समझ लेनी चाहिए कि लंबे समय तक मेहनत करनी पड़ेगी ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के लिए आपको टाइम लग सकता है यहां तक कि ब्लॉगिंग बिजनेस का सवाल है तो आपके ब्लॉग का ट्रैफिक 30 अच्छे आर्टिकल लिखने के बाद ही बढ़ेगा । अगर दूसरे शब्दों में कहा जाए तो ब्लाग मे‌ आप जितने ज्यादा अच्छे कंटेट लिखकर पब्लिश करते हैं उतना ही ज्यादा आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा ।

सिर्फ लिखना ही जरूरी नहीं है

दोस्तों अगर आप ऐसा सोचते हैं कि आप अपने आर्टिकल में कुछ भी लिख देंगे और उसको पोस्ट कर देंगे तो आपका वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ जाएगा यह सोच आपकी बहुत गलत है क्योंकि सिर्फ लिखना ही हर चीज नहीं होता है आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि आप लिख क्या रहे हैं । आपको यह पता होना चाहिए कि आपके रीडर आप से क्या उम्मीद करते हैं और वह आपसे किस तरह की पोस्ट पाना चाहते हैं अगर आप उनके विश्वास पर खरे उतरते हैं तभी वह आपके रेगुलर रीडर बनेंगे ।

सीखना बंद ना करें

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करने जा रहे हैं और आपको ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा बहुत भी पता है तो आपको कभी यह नहीं सोचना चाहिए कि आपको ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हो गई है और अब आपको ब्लॉगिंग में कुछ भी सीखने की जरूरत नहीं है

दोस्तों अगर आपने यह सोच लिया कि आप ब्लॉगिंग में सब कुछ सीख चुके हैं तो दोस्तों आप कभी भी सक्सेस नहीं हो पाएंगे क्योंकि दोस्तों ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी कोई नहीं रख सकता है इसका मुख्य कारण होता है कि ब्लॉगिंग की दुनिया में रोज हि कुछ ना कुछ बदलाव होते रहते हैं इसलिए दोस्तों हमेशा सीखने की कोशिश करें और नई नई चीजों से खुद को जोड़ते रहे ।

तो दोस्तों से आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स थी कि अगर आप इन टिप्स को अपने ब्लॉगिंग करियर में अपनाएं तो मैं निश्चित गारंटी ले सकता हूं कि आप बहुत कम समय में अच्छा ट्रैफिक पापा आएंगे दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे ऐसी ऑनलाइन जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहेंगे।

About the author

j9q4y

Leave a Comment